Home / Others / NDTV पर लगे बैन के खिलाफ 9 नवम्बर को TheNachiketa रहेगा बंद !

NDTV पर लगे बैन के खिलाफ 9 नवम्बर को TheNachiketa रहेगा बंद !

NDTV पर सरकार द्वारा लगाये गए एक दिन के बैन के खिलाफ मीडिया जगत के साथ ही देश के विभिन्न वर्गों का अभूतपूर्व समर्थन NDTVइंडिया को मिलते दिख रहा है। सरकार के इस तानाशाही भरे कदम का हर स्थान पर कड़ा विरोध हो रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोग सरकार के विरुद्ध अपने रोष को ज़ाहिर करते दिख रहे हैं। इसी के साथ ही TheNachiketa.com ने भी यह निर्णय लिया है कि जितने समय के लिए सरकार ने NDTVइंडिया को बैन किया है, उतने समय के लिए हम भी “ब्लैक-आउट” रहकर सरकार के इस निर्णय के विरुद्ध अपना विरोध दर्ज कराएँगे। The Nachiketa ‘पत्रकारिता में प्रश्नकारिता’ के नारे के साथ आगे बढ़ता है। जब सरकार द्वारा प्रश्नकारिता पर प्रहार होगा, तो इसका विरोध आवश्यक हो जाता है।

सरकार ने एक चैनल को बैन करने का निर्णय BEA और एडिटर्स गिल्ड को विश्वास में लिए बिना लिया है, जो कि तानाशाहीपूर्ण निर्णय प्रतीत होता है। सरकार को यदि NDTVइंडिया की किसी भी रिपोर्ट से कोई समस्या थी, तो उसे रोकने का भी एक सही तरीका होता है, जिसे सरकार अपना सकती थी। ये न करते हुए मंत्रालय ने अपनी प्रशासनिक शक्ति का तानाशाही भरा प्रयोग किया, जो कि ठीक नहीं है। विचारधारा विशेष को पसंद ना आने वाली किसी भी चीज़ को बैन कर देने का रवैया ठीक नहीं है।

इसी बीच ज़ी-न्यूज़ के मालिक और भाजपा की सहायता से हरियाणा से राज्यसभा सांसद चुने गए सुभाष चंद्रा ने NDTVइंडिया पर लगे बैन को सही बताया है। शायद उन्हें एडिटर्स गिल्ड का फैसला ठीक नहीं लगता है। कुछ चैनल और भी बाकी हैं, जिनकी जीभ पर भी यही शब्द आने वाले हैं।

मीडिया की अभिव्यक्ति पर रोक लगाने के सरकार के इस प्रयास का सबको एक होकर सामना करना होगा। अगर सब बिखरे हुए नज़र आये तो ये जान लीजिए कि सरकारें बदल जाएँगी, मीडिया नहीं। आज NDTV पर बैन लगा है, कल किसी और चैनल पर कोई और सरकार बैन लगाएगी, तो आपके साथ भी कोई खड़ा नहीं होगा। हाँ, आप जिनके तलवे चाट रहे हैं, वो हो सकता है कि खड़े हो जाएँ।

प्रश्न पूछने की आज़ादी को ख़त्म करने के सरकार के इस प्रयास की TheNachiketa.com कड़ी भर्त्सना करता है। जिसके विरोध में 9 नवंबर से 10 नवंबर के बीच 24 घंटे काम बंद रखकर, NDTV के साथ खड़े होकर, सरकार के निर्णय के प्रति TheNachiketa अपना विरोध दर्ज करायेगा।

Comments

About Ajay Singh

mm
Ajay Singh is an Entrepreneur who write about Sports in thenachiketa.

Check Also

मोदी जी की रैली में विरोध करने पर वृद्ध महिला का सर फोड़ा |

  प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान पुलिस का गैरजिम्मेदाराना रवैया सामने आया है मीडिया में …

Advertisment ad adsense adlogger