Home / Education / SSC CGL-2016 टियर-1 परीक्षा का परिणाम जारी (यहाँ देखें रिजल्ट)

SSC CGL-2016 टियर-1 परीक्षा का परिणाम जारी (यहाँ देखें रिजल्ट)

ssccgl1

 

SSC CGL 2016 टियर 1 परीक्षा (प्री) का परिणाम आ गया है। www.ssc.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है, जहाँ आप परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

परीक्षा देने वाले 14.99 लाख अभ्यर्थियों में से 1,49,319 अभ्यर्थियों ने टियर-1 परीक्षा में सफलता हासिल की है। कट-ऑफ अंक भी जारी कर दिए गए हैं, जो कि 137 है।

कई बदलावों के साथ इस बार टियर 1 परीक्षा क्वालीफाइंग होगी, जिसमें सफल होने पर ही अभ्यर्थी आगे की परीक्षा दे सकेंगे। उनके टियर 1 के अंक फाइनल मेरिट में जुड़ेंगे। यह परीक्षा इस ऑनलाइन हुई थी। टियर-2 की परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी।

कई नए परिवर्तनों के साथ ही SSC CGL 2016 में टियर-3 परीक्षा भी होगी जिसमें हिंदी-अंग्रेजी के विस्तृत प्रश्न होंगे। यह परीक्षा पेन-पेपर माध्यम से ली जायेगी। इसके साथ ही टियर-4 की परीक्षा जो कि डेटा एंट्री और कंप्यूटर दक्षता की परीक्षा होगी, उसके बाद ही परिणाम आएंगे।

फिलहाल, टियर-1 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को 30 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच होने वाली CGL टियर-2 परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इसके बाद इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी 15 जनवरी को होने वाली टियर-3 की परीक्षा में बैठ पाएंगे। टियर-4 की परीक्षा 17 जनवरी से 17 फरवरी 2017 तक होगी।

मुख्य परिणाम टियर-1, टियर-2 और टियर-3 के अंकों को जोड़कर ही बनाया जायेगा। अभ्यर्थी को सफल होने के लिए तीनों स्तर की परीक्षाओं को अलग-अलग पास करना होगा।

Comments

About Vikas Shekhar

Check Also

tnnetjrf

NET-JRF के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

सीबीएसई द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्ती के लिए हर वर्ष आयोजित की जाने …

Advertisment ad adsense adlogger