Home / Entertainment / ऐ दिल है मुश्किल का खास रिव्यु एक आम आदमी के द्वारा।देखने से पहले जरूर पढ़ें।

ऐ दिल है मुश्किल का खास रिव्यु एक आम आदमी के द्वारा।देखने से पहले जरूर पढ़ें।

 

बिखरने से कुछ नहीं होता; दिल टूटता है तब पता चलता है.. कि.. किसी से जरूरत की बात करने से बेहतर है ख्वाहिशों की बात करना.. ये बचपन से सिखाया गया है.. हमेशा खुश रहना… क्यूँकि दोस्त से प्यार और प्यार में दोस्ती तो होती ही रहती है.. पर बात तो तब बनती है.. जब कोई बात शिद्दत से होती है।

दिलतोड़ संग मोहब्बत का फ्लेवर लगाके गज़ब का प्यार-दोस्ती वाला कॉकटेल पेश किया है.. जाईये-जाईये प्यार और दोस्ती के नाम ही सही कम-से-कम एक बार.. इम्पोर्टेन्ट असाइनमेंट समझ के ही निपटा आईये।

पर ध्यान रहे वो लोग न जावें.. जिन्हें मोहब्बत के एहसास से ही बोरियत हो जाती हो.. क्यूँकि फ़िल्म उनको बोर कर देगी और जिनको एक लड़के और लड़की के रिश्ते में दोस्ती कभी न नज़र आई हो वो भी परहेज करें… वरना आपको दोनों बातों से दो-दो हाँथ करना पड़ सकता है।

#निर्देशन:
बात फ़िल्म की करें तो कारन जौहर की फिल्में हमेशा से सुंदर संगीत, शानदार नज़ारे, बेहतरीन संवादों और इमोशन्स से लबरेज रहती हैं। करन ने ये बात पहले भी कही है कि उनकी फिल्मों में उनके वास्तविक अनुभव अक्सर पाए जाते हैं, और ये मूवी उनके प्यार और इंकार के निजी अनुभवों से बहुत ज्यादा प्रेरित है.. यह करन का खुद कहना है। इसके लिए करन ने अपना बखूबी होमवर्क किया है। स्टूडेंट ऑफ द ईयर के बाद से इसमें करन ने निर्देशन किया है जोकि शानदार रहा। फ़िल्म इमोशन, संगीत और लोकेशन से भरी हुई है। इसमें मौज मस्ती की थीम बहुत से युवाओं को पसंद आएगी। इंटरवल के बाद मूवी धीमी होती है पर अनुभवी और पारखी करन दर्शकों को निराश और मूवी को नीरस नहीं होने देते हैं।

#अभिनय:
इनके कलाकार भी हमेशा इनके साथ न्याय करते हैं। ऐश्वर्या ने एक समय के बाद स्क्रीन पे अपना काम बखूबी किया है.. उनका हॉट अवतार और एक अनुभवी और हर चीज को आसानी से जान समझ लेने वाले किरदार को बड़ी आसानी और खूबसूरती से निभाया है। रणबीर भी अपने अभिनय से अपना प्रभाव छोड़ते हुए नज़र आते हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि पठानी फवाद ने इस बार फिर हिन्दुस्तानी लड़कियों का दिल जीत लिया होगा। अलीया अपनी छोटी भूमिका को जीती हुई नज़र आयीं, तो वहीँ शाहरुख खान अपनी छोटी सी मगर एक जरूरी भूमिका में न सिर्फ सभी को बहुत ही पसंद आए बल्कि अपना चिर परिचित अंदाज और शैली में मूवी का आकर्षण भी बने रहे। और अब रही बात अनुष्का शर्मा की तो पूरी मूवी में वो और उनका किरदार और अभिनय कहीं कहीं सबसे अलग और सबसे अच्छा नज़र आता है। उन्होंने इस मूवी में बड़े कलाकारों के साथ बड़ी आसानी से अपने अभिनय का स्तर और भी ऊँचा किया है।

#संगीत:
अमिताभ के लिखे हुए गाने और प्रीतम का संगीत किसी के भी दिल पे राज करने के लिए काफी हैं.. उसपर उनका सही जगह और सही तरीके से प्रयोग करना उन्हें और भी ख़ूबसूरत बनाता है।

#संवाद:
मूवी के एक डायलॉग को यहाँ लिखने का दिल करता है तो दूसरा याद आ जाता है.. फिर कहें तो बुरा नहीं होगा कि.. शिद्दत नज़र आती है हर एक संवाद में और उनका अदायगी का अंदाज उन्हें और भी मन को प्रभावित कर देने वाला बना देता है.. जिनमें ये वाला तो.. ‘एकतरफा प्यार की ताकत ही कुछ और होती है.. औरों के रिश्तों की तरह यह दो लोगों में नहीं बंटती… सिर्फ मेरा हक है इस पर।’ एक नया मुकाम देता है मूवी को और प्यार-मोहब्बत पर मूवी बनाने वालो को।

#विशेष:
गर आप मूवी के स्टार क्रू में किसी के भी फैन है तो आप जरुर देखिए। कुछ लोग दुबारा देख रहे हैं.. संगीत, संवाद, लोकेशन और कलाकारों और उनकी अदायगी के लिए। गर आप सिर्फ एक पारम्परिक मोवी वाले दर्शक हैं, तो ये आपके लिए भारी साबित हो सकती है क्यूँकि इसमें काफी प्रयोग किये गए हैं।

#सलाह:
गर आपने इसे अभी तक नहीं देखी है और कोई मूवी देखने का प्लान बना रहे हैं.. तो ये एक फायदे का सौदा होगा। साथ ही आपको ध्यान रखना होगा कि इसे एक मूवी की तरह देखें गर आपको कुछ घाटा सा लगे तो।

अधिकार श्रीवास्तव युवा लेखक हैं ,अकसर ही कई मुद्दों पर सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार रखते हैं।

Always Your Fan,
Adhikar Srivastava.
Fb: /adhikar7aspires.
Twitter: @adhikaraspires.

Comments

About Author

Check Also

f79fd791-2bf5-4a47-b3c3-2ce42811efb0

प्रशंसकों संग रॉकस्टार “महाकवि” का कवितापाठ

कवि डॉ कुमार विश्वास के चाहने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अभी तक …

Advertisment ad adsense adlogger