Home / Political / केजरीवाल की गुजरात रैली आज:जानिए 10 मुद्दे जिन पर रहेगी सब की नजर।

केजरीवाल की गुजरात रैली आज:जानिए 10 मुद्दे जिन पर रहेगी सब की नजर।

img-20161015-wa0015अरविन्द केजरीवाल पिछले दो दिनों से गुजरात में हैं,इस दौरान वह अहमदाबाद,मेहसाणा सहित राज्य के कई हिस्सों में जाकर लोगों से मिल रहे हैं ,वो खास कर उनलोगों से मिल रहे हैं ,जिनके परिवार के किसी सदस्य ने पिछले साल हुए पाटीदार आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाई है।इनमें ज्यादातर लोगों ने पुलिस फायरिंग में अपनी जान गंवाई तो कुछ ऐसे भी मामले सामने आये हैं,जिनमें पुलिस कस्टडी में मृत्यु की बात सामने आयी है।इस बीच हार्दिक पटेल ने एक चिट्ठी जारी कर के अरविन्द केजरीवाल का मुद्दों के आधार पर समर्थन किया है ।इससे केजरीवाल को गुजरात के कठिन रण में अच्छी शुरुआत मिली है।आइये आज जानते हैं उन मुद्दों के बारे में जिसे अरविन्द केजरीवाल सूरत की रैली में उठा सकते है।

  1. पाटीदार आंदोलन -इस मुद्दे पर सभी की नजर रहेगी की अरविद पाटीदारों के आरक्षण के बारे में क्या बोलते हैं।हालांकि पार्टी के कई नेता दबी जुबान में ऐसा इशारा देते हैं ,की आम आदमी पार्टी पाटीदारों के लगभग सभी बातों पर सहमत है,बस कुछ बातों को लेकर वार्ता चल रही है।यहां से वो पाटीदार नेताओं पर किये गए गलत केस को वापस लेने की भी बात कर सकते हैं
  2. दलित आंदोलन -पाटीदारों के बाद गुजरात में जो आंदोलन चला वो था दलितों का आंदोलन।दलितों का ये आंदोलन तब शुरू हुआ था जब कुछ तथाकथित गौरक्षकों ने मृत गाय की चमड़ी निकाल रहे दलितों कीऊना में बुरी तरह से पिटाई कर दी थी।इसके बाद दलितों ने मृत पशुओं की चमड़ी निकालने से मना कर दिया था,इस आंदोलन ने धीरे धीरे पुरे गुजरात को अपनी चपेट में ले लिया ।अरविन्द केजरीवाल उना आकर उन पीड़ित दलितों से भी मिले।तथा उन्हें न्याय दिलाने की बात कही थी।अब जब केजरीवाल ने गुजरात में चुनावी अभियान शुरू कर दिया है तो लोग जानना चाहते हैं कि इस मसले पर वो अपनी क्या राय रखेंगे।
  3. भ्रस्टाचार-आम आदमी पार्टी का जन्म ही भ्रस्टाचार विरोध की बुनियाद पे टिका है।इसलिए केजरीवाल गुजरात सरकार के भ्रस्टाचार के आरोपों को जनता के सामने लाने की कोशिश करेंगे और जनता से ,बीजेपी को उखाड़ फेंकने की अपील करेंगे।
  4. स्वास्थ्य व्यवस्था-वैसे तो नरेंद्र मोदी से लेकर भाजपा के हरेक नेता का कहना है किगुजरात में वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य व्यवस्था है,लेकिन आप के सूत्रों का कहना है कि केजरीवाल इसकी भी कमजोर कड़ी का खुलासा करेंगे,की कैसे आज भी वंचित तबके के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ उठाना कितना दुष्कर है।यहां केजरीवाल दिल्ली की तरह गुजरात में भी मुहल्ला क्लीनिक खोंलने की बात करेंगे।खबर ये भी आई है केजरीवाल सरकार की राह पर चलते हुए विजय रूपानी सरकार भी 4 मुहल्ला क्लीनिक खोंलने पर विचार कर रही है।केजरीवाल इसे अपनी उपलब्धि बता सकते हैं।
  5. बिजली व्यवस्था-बीजेपी का दावा है कि राज्य के हरेक गांव में बिजली की सप्लाई ही रही है।केजरीवाल इसके बारे में भी फैक्ट रख सकते हैं ।साथ ही वो लोगों से ये भी कहेंगे कि अगर दिल्ली में बिजली के बिल 50 प्रतिशत कम हो सकते हैं तो गुजरात में क्यों नहीं ?
  6. पानी की किल्लत -राज्य का कई हिस्सा पानी की किल्लत से जूझता रहता है।केजरीवाल इसपे भी जनता का ध्यान आकर्षित करेंगे।
  7. शिक्षा-आप की मानें तो गुजरात में शिक्षा के क्षेत्र में असमानता है।केजरीवाल इस मामले में भी दिल्ली सरकार द्वारा किये गए अच्छे कार्यों को गिनाएंगे।
  8. बेरोजगारी-पाटीदारों के आरक्षण आंदोलन में अगर इतने लोग सड़कों पर उतरे तो इससे ये भी पता चलता है कि राज्य में कितनी बेरोजगारी है।केजरीवाल युवाओं को रोजगार देने की बात करेंगे ।
  9. दिल्ली में प्रधानमंत्री और जंग से जंग-केजरीवाल अगर इन मुद्दों के बाद किसी मुद्दे पर बात करेंगे तो वो है दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच रोज की खींचातानी के बारे में।केजरीवाल लोगों को बताएँगे की किस तरह मोदी और शाह के निर्देश पर जान बूझकर उनकी सरकार को निशाना बनाया जा रहा है।उन्हें काम नहीं करने दिया जा रहा है उनके विधायकों को झुठे केस में फंसाया जा रहा है,कोर्ट से उन्हें तुरंत जमानत मिल जाती है ।दिल्ली पुलिस को कोर्ट फटकार भी लगाती है फिर भी केंद्र सरकार सहयोग नहीं कर रही है और उनकी राह में रोड़े अटका रही है। इसी कड़ी में वो गुजरात पुलिस द्वारा अपने वालंटियर की गिरफ्तारी की भी नींदा कर सकते हैं।
  10. पंजाब और गोवा का जिक्र -अरविन्द अपने भाषण में पंजाब और गोवा में पार्टी की स्थिति के बारे में लोगों को बताएंगे ।और वहां पार्टी की जीत के बारे में भी लोगों को आश्वस्त करेंगे।

ये कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिस पर अरविन्द आज सूरत रैली में बात कर सकते हैं,आइये देखते हैं कि अरविन्द और क्या बोलते हैं।

Comments

About Akshay Anand

mm
Akshay Anand write about the Political category at thenachiketa

Check Also

jaya_panner-selvam-new-cm-660x330

जयललिता को कार्डिएक अरेस्ट !वरिष्ठ डॉक्टरों की निगरानी में हो रहा इलाज।

पिछले दो महीनों से अस्पताल में भर्ती तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के समर्थकों के लिये …

Advertisment ad adsense adlogger