Home / Education / कश्मीर में भी खुलेगा IIM आउट कैंपस, जावड़ेकर का उमर को जवाब

कश्मीर में भी खुलेगा IIM आउट कैंपस, जावड़ेकर का उमर को जवाब

 

जम्मू में खुलने वाले देश के 20वें IIM के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 20 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। कैबिनेट की यह मीटिंग प्रधामंत्री की अध्यक्षता में हुई थी। गौरतलब हो कि जम्मू को IIT पहले ही मिल चुका है। इसी बात को मुद्दा बनाकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार पर जम्मू को अधिक महत्ता देने का आरोप लगाते हुये कहा कि –

 

जिसके जवाब में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा –

 

 

 

IIM जम्मू में इसी वर्ष से प्रबंधन में ‘पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम’ की शुरुआत कर दी है। जम्मू में इसका स्थायी कैंपस अभी तैयार नहीं हुआ है, जिसके कारण 2016 से 2020 तक एक पुराने राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज को IIM जम्मू के अस्थायी कैंपस के रूप में प्रयोग किया जायेगा। इस 4 वर्षीय अस्थायी कैंपस के लिए सरकार ने 61.90 करोड़ रुपये पास कर दिए हैं। स्थायी कैंपस के निर्माण की शुरुआत करने के लिए प्रक्रिया जारी है।

प्रकाश जावड़ेकर ने उमर को जवाब में स्पष्ट किया है कि भविष्य में सरकार कश्मीर में भी IIM जम्मू का एक आउट कैंपस बनाया जायेगा। 28 फ़रवरी, 2015 को पेश हुए केंद्रीय बजट में दो नए IIM स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसमें से एक जम्मू और दूसरा तेलंगाना में खुलना है। इससे पूर्व वर्ष 2015 में ही अमृतसर, गया, विशाखापटनम, नागपुर, सम्भलपुर और सिरमौर में पांच IIM खोले जा चुके हैं। इसके साथ ही देश में अब कुल 20 IIM हो जायेंगे।

Comments

About Ajay Singh

mm
Ajay Singh is an Entrepreneur who write about Sports in thenachiketa.

Check Also

img_20161019_173119.jpg

नवम्बर में आएगा CTET परीक्षा का परिणाम!

  CTET 2016 का परीक्षा परिणाम नवंबर में आने की उम्मीद है। हर वर्ष केंद्रीय …

Advertisment ad adsense adlogger