Home / Education / नवम्बर में आएगा CTET परीक्षा का परिणाम!

नवम्बर में आएगा CTET परीक्षा का परिणाम!

img_20161019_173119.jpg

 

CTET 2016 का परीक्षा परिणाम नवंबर में आने की उम्मीद है। हर वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET की परीक्षा इस वर्ष 18 सितम्बर को हुई थी। इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दोनों पेपर 18 सितम्बर को ही दो पालियों में संपन्न कर लिए गए थे। एक पेपर सुबह 9:00 बजे से 12:30 बजे तक और दूसरा पेपर 2:00 बजे से 4:30 के बीच हुआ।

इस वर्ष परीक्षा में साढ़े सात लाख छात्रों ने आवेदन किया था, जिसमें से 6.53 लाख आवेदक ही परीक्षा में बैठे थे। इस परीक्षा में सफल होने के लिए कम से कम 60% अंक होना आवश्यक है। इसमें किसी वर्ग के लिए कोई छूट नहीं है। सभी को प्रमाण-पत्र पाने की पात्रता के लिए कम से कम 60% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। एक बार प्रमाण-पत्र मिल जाने के बाद भी परीक्षार्थी अपने अंकों में सुधार के लिए फिरसे परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा परिणाम की तिथि में भले ही अभी अनिश्चतता हो पर बोर्ड ने परीक्षार्थियों की OMR शीट के साथ ही उत्तर-कुंजी भी www.ctet.nic.in पर जारी कर दी है। परीक्षार्थी अपने उत्तर जांचकर अपनी आपत्ति 19 अक्टूबर की रात 12 बजे तक दर्ज करवा सकते हैं। जिसके बाद CBSE इस पर जांचकर सुधार कर सकेगा।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि सितम्बर में हुई CTET परीक्षा का परिणाम नवंबर माह के मध्य तक आ सकता है।

Comments

About Vikas Shekhar

Check Also

CBSE 10वीं में बड़ा बदलाव, होम सेण्टर का विकल्प समाप्त !

  CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी …

Advertisment ad adsense adlogger