Home / Education / CBSE 10वीं में बड़ा बदलाव, होम सेण्टर का विकल्प समाप्त !

CBSE 10वीं में बड़ा बदलाव, होम सेण्टर का विकल्प समाप्त !

indore-mp-center-year-over-ten-years-upa-modi-government-scandals-turned-into-success-theft-coal-congress-scam-prakash-javdekar-said-96091

 

CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, जिसे आगामी सत्र 2017-18 से लागू किया जायेगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उक्त बातें इलाहाबाद स्थित मांडा के लाल बहादुर शास्त्री सेवा निकेतन के स्वर्ण जयंती समारोह में कहीं।

वर्ष 2010 में CBSE ने 10वीं की परीक्षा में ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया था। इसके साथ ही विद्यार्थियों को यह भी अवसर दिया जाता था कि वे होम अथवा बोर्ड परीक्षा में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त 9वीं एवं 10वीं में सतत एवं समग्र मूल्यांकन प्रणाली को अपनाया गया था, जिसके अंतर्गत एक वर्ष के कोर्स को दो भागों में बाँट दिया गया था और दोनों ही सत्रों की दो परीक्षाएं होती थीं, जिन्हें ‘सम्मेटिव अससेस्मेंट’ 1 और 2 कहा गया। अंकतालिका में नंबर की जगह केवल ग्रेड ही मिलते थे।

ctet-logo.jpg

मंत्रालय को मिले सुझावों के अनुसार CBSE 10वीं में पुरानी परीक्षा प्रणाली लागू कर सकता है जो कि 2010 से पहले थी। इसके साथ ही विद्यार्थियों को अपने विद्यालय में परीक्षा देने का कोई प्रावधान नहीं रहेगा। छात्रों का मूल्यांकन ग्रेड के बजाय अंकों में किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा प्रणाली अनिवार्य रूप से लागू हो जायेगी। इसपर अंतिम निर्णय जल्द ही आ सकता है।

शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत 8वीं तक की कक्षाओं की परीक्षा लेने के मुद्दे पर जावड़ेकर ने कहा कि,”हमने सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठक की, जिसमें यह माना गया कि बच्चों ने क्या सीखा इसके मूल्यांकन के लिए परीक्षा लिया जाना आवश्यक है। कम से कम 5वीं और 8वीं में छात्रों के सही मूल्यांकन की आवश्यकता है। इससे समबन्धित निर्णय के लिए राज्य सरकारें स्वतंत्र हैं।”

जावड़ेकर ने आगे कहा कि,” हमारा ज़ोर शिक्षा की गुणवत्ता पर है। जब तक हम शिक्षा व्यवस्था की विश्वसनीयता, जवाबदेही और सुलभता का ध्यान नहीं रखेंगे, तक तक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हो सकता।” जावड़ेकर की ओर से यह साफ़ कर दिया गया कि शिक्षा व्यवस्था में किसी भी परिवर्तन से पहले समाज के सभी जिम्मेदार लोगों की राय ली जायेगी।

Comments

About Jitender Yadav

Check Also

NET-JRF के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

सीबीएसई द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्ती के लिए हर वर्ष आयोजित की जाने …

Advertisment ad adsense adlogger