Home / Political / भाजपाईयों ने अमेरिकी सैनिकों को दिया सर्जिकल स्ट्राइक का श्रेय , वाराणसी में चिपकाये पोस्टर |

भाजपाईयों ने अमेरिकी सैनिकों को दिया सर्जिकल स्ट्राइक का श्रेय , वाराणसी में चिपकाये पोस्टर |

पीएम के स्वागत में वाराणसी में लगे होर्डिंग्स में अमेरिकी सैनिकों के फोटो

 

सर्जिकल स्ट्राइक को महीना भर होने को है। उरी हमले को 1 महीने से ज्यादा हो गए। सर्जिकल स्ट्राइक को राजनीतिक रूप से भुनाने का खूब प्रयास हुआ, जो अब तक जारी है। भाजपा इसका फायदा 2017 की पहली तिमाही में होनेवाले 5 राज्यों के चुनाव में लेना चाहती है। इन पांच राज्यों में सबसे अहम राज्य है उत्तर प्रदेश। राजनीतिक और क्षेत्रफल दोनों ही दृष्टि से देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य है। राजनीतिक विश्लेषकों और हाल ही में हुए विभिन्न चैनलों के सर्वे पर भरोसा करें तो सर्जिकल स्ट्राइक का सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तर प्रदेश पर पड़ा है। यही कारण है कि भाजपा अपनी इस उपलब्धि के सहारे यूपी में भाजपा की नइया पार लगाना चाहती है।

इसके लिए पोस्टरों के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी को श्रेय देने की होड़ भी कार्यकर्ताओं में लग गयी है। अब इन बेचारे कार्यकर्ताओं को कौन समझाए कि इसका श्रेय नवाज़ शरीफ को तो मिलेगा नहीं, जो उन्हें भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी को श्रेय देने के लिये पूरे शहर को पोस्टरों से पाटना पड़ रहा है। जनता भी जानती है कि सर्जिकल स्ट्राइक किसने किया और इसका श्रेय किसे मिलना चाहिए। बेहतर हो कि यूपी की राजनीति में रस घोलने एवं खोजने वाले लोग, मुद्दों को अहमियत देना शुरू करें।

खैर, सोमवार को प्रधानमंत्री जी का यूपी में दौरा था। प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उन्होंने ‘वाराणसी गैस वितरण परियोजना’ का शिलान्यास भी किया। इसके लिए कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर में मोदी जी को सर्जिकल-स्ट्राइक के लिए धन्यवाद् देते हुए बड़े-बड़े पोस्टर लगाये थे। इन पोस्टरों में मोदीजी सहित भाजपा के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय नेताओं की तस्वीरों के साथ कुछ सैनिकों की तस्वीरें भी थीं। असल विवाद इन्हीं सैनिकों पर है। अब आप कहेंगे कि सैनिकों पर क्या विवाद, वे तो भारत का गौरव हैं। जी, भारतीय सेना के सैनिक तो भारत की शान हैं ही, लेकिन भाजपा के नेतागणों ने अमेरिकी सेना की तस्वीरें लगे पोस्टर चिपका-चिपकाकर धन्यवाद् का नाद किया है।

 

जहाँ तक हमें जानकारी है और भारतीय रक्षा मंत्रालय के डीजीएमओ ने बताया है कि सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय सेना द्वारा की गयी थी। अब भाजपा के संभ्रांत और सम्मानित नेतागण नई बात बता रहे हैं। माना कि अमेरिका से हमारे सम्बन्ध अच्छे हुए हैं, लेकिन इतने भी अच्छे नहीं हुए हैं कि वो हमारे लिए पाकिस्तान में घुसकर हमला करे।

 

क्या यूपी में ऐसे ‘बुद्धिमान’ नेताओं के सहारे भाजपा अपना बेड़ा पानी पर तैरा भी पाएगी? पार लगाना तो दूर की कौड़ी है।

 

इसके बाद प्रधानमंत्री जी ने बुंदेलखंड के महोबा में एक रैली को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने सपा में चल रही ‘पारिवारिक-रार’ पर तंज कसते हुए कहा कि , “किसी को कुर्सी की चिंता है, किसी को पार्टी की चिंता है पर केवल हम ही हैं जिन्हें यूपी की जनता की चिंता है।”

वैसे बुंदेलखंड का हाल तो किसी से छिपा नहीं है। किसी विदेशी दानदाता एनजीओ को जब भारत में गरीबों की सहायता करने आना होता है तो वो सबसे पहले जिन तीन जगहों पर जाता है उनमें बुंदेलखंड एक है। सूखे में भी बुंदेलखंड अनाथ होता है और बारिश में भी बुंदेलखंड अनाथ ही रहता है। बस एक चुनावी मौसम ही होता है जिसमें इसे सैकड़ों ‘नाथ’ मिल जाते हैं। सभी चुनावभर बुंदेलखंड की गरीबी पर रोते हैं और कुर्सी मिलते ही राजधानी के बाहर देखते भी नहीं। यही किस्मत है शायद बुंदेलखंड की, जहाँ भूख और प्यास से मौत आम है। यही कारण है कि भूख से मौत पर अब किसी का दिल पसीजता भी नहीं है। मौतों पर दुःख का भाव आने के लिए उन मौतों के कारणों को ‘ख़ास’ बनना होगा क्योंकि ‘आम’ कारणों की कोई सुध नहीं लेता।

Comments

About Ajay Singh

mm
Ajay Singh is an Entrepreneur who write about Sports in thenachiketa.

Check Also

img-20161117-wa0022

केजरीवाल और ममता ने किस बात पर दी मोदी को अंतिम चेतावनी!जानें पूरी खबर।

नोटबन्दी के बाद जहाँ एक तरफ देश बैंक के बाहर लाइन में लगा है तो …

Advertisment ad adsense adlogger