Home / Others / बेटी के जन्म से नाराज़ हुआ शौहर, विदेश से दिया ‘तीन-तलाक़’

बेटी के जन्म से नाराज़ हुआ शौहर, विदेश से दिया ‘तीन-तलाक़’

पूरे देश में ‘ट्रिपल-तलाक’ पर जारी ड्रिबलिंग के एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है। सहारनपुर के एक महानुभाव हैं, जो जीविका कमाने के लिए परिवार देश में छोड़कर विदेश गए हैं। उनकी पत्नी गर्भवती थी, जिसके बाद उसने एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया। बिटिया के जन्म तक सबकुछ मीठा-मीठा लग रहा था, पर ना जाने उस मासूम बिटिया के आते ही सहारनपुर के शाहनवाज़ मियां को सबकुछ कड़वा क्यों लगने लग गया।
विदेश से ही पत्नी को फ़ोन किया। पत्नी के अनुसार, ” उनके फोन करते ही मैंने सलाम किया, पर वो उल्टा-सीधा बोलते हुए गाली गलौज करने लगे। बात ही बात में उन्होंने तीन बार तलाक कहते हुए कहा कि तुम मेरी तरफ से आज़ाद हो।”

अब बताओ ये भी कोई बात हुई? विडम्बना तो ये है कि इन जैसे कुंठित और संकीर्ण मानसिकता के लोगों के लिए मज़हब के तथाकथित ठेकेदार सरकार से लड़ाई करने पर उतारू हैं। माना की सरकार में बैठे लोग भी इस पर राजनीति कर रहे हैं लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं कि आप सही गलत में पहचान किये बिना अन्धविरोध करने लगें।
लड़का-लड़की में भेद करने वाले आदमी के साथ तो रहना भी नहीं चाहिए। प्रश्न यह है कि क्या ये धर्म के ठेकेदार उस बिटिया को न्याय दिलाने आएंगे? इनकी पुरुष-प्रधान मानसिकता मज़हब और मुल्क दोनों के लिए घातक है। हमें स्वयं यह प्रश्न पूछना चाहिए कि ऐसे मज़हब या धर्म का दामन हम कब तक थामे बैठे रहेंगे जो आज तक महिलाओं को पुरुषों के बराबर हक़ नहीं दे सका!

खूब पढ़िए और खूब सोचिये, क्योंकि ये मुल्क के लिए ज़रूरी है!

Comments

About Jitender Yadav

Check Also

जूते मार देना, फांसी चढ़ा देना, चौराहे पर लटका देना, देश में नई तरह की राजनीति हो रही है |

  आज नोटबंदी के पचास दिन पूरे हो गए और देश भर में स्थिति जस …

Advertisment ad adsense adlogger