Home / Others / बैंक अधिकारियों के यूनियन ने माँगा उर्जित पटेल का इस्तीफा!

बैंक अधिकारियों के यूनियन ने माँगा उर्जित पटेल का इस्तीफा!

नोटबन्दी के फैसले के बाद जहां ज्यादातर लोग इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं वहीं इस फैसले को लागू करने में हो रही परेशानियों को लेकर लगातार मोदी सरकार पर निशाना भी साध रहे हैं।विपक्ष के निशाने पर लगातार प्रधानमंत्री मोदी ,वित्त मंत्री जेटली और रिज़र्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल हैं,विपक्ष का कहना है कि नोटबंदी का फैसला बिना किसी तैयारी के लिया गया है और इसके कारण देश भर में करीब 70 लोगों की मौत हो चुकी है।सरकार अब तक तो इस विरोध को ये कह कर दबा रही थी की देशहित में कुछ कष्ट उठाने परते हैं लेकिन अब सरकार की आलोचना जहां से आयी है उसे नजरअंदाज करना सरकार के लिये आसान नहीं होगा।पहले तो इस नोटबन्दी का आईडिया देने पुणे के अनिल बोलिक ने इसे लागू करने के तरीके पर सवाल उठाया ।

Anil Boli(file photo)
Anil Bolik(file photo)
उन्होंने कहा कि जो सुझाव उन्होंने दिया उसे पूरी तरह से नहीं अपनाया गया और सिर्फ दो सुझावों को लागू किया गया,साथ ही सरकार ने इसकी सही से तैयारी नहीं की जिसके कारण आम जनता को इतनी तकलीफ उठानी पर रही है।लेकिन अब हमें इस फैसले को स्वीकार करना ही होगा।
वहीं दूसरी तरफ ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फ़ेडरेशन ने नोटबन्दी के फैसले के लिये आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की निंदा की है और उनके इस्तीफे की मांग की है।
Urjit Patel (file photo)
Urjit Patel (file photo)
कॉन्फ़ेडरेशन के उपाध्यक्ष डी थॉमस फ्रांको ने कहा कि आरबीआई गवर्नर सरकार की नोटबन्दी के प्रकिया का अहम हिस्सा थे उन्हें सरकार के इस फैसले का विरोध करना चाहिये था।लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया।इस एक फैसले से अर्थव्यवस्था और जनता दोनों त्रस्त हैं।गवर्नर ने एक महत्वपूर्ण फैसला बिनि किसी योजना लागू कर दिया।उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक के पास इस योजना को लागू करने के लिये कोई रोडमैप नहीं था।
इस योजना को कालेधन पर अंकुश लगाने के नाम पर लाया गया था लेकिन इससे परेशानी सिर्फ और सिर्फ आम आदमी और गरीबों को हो रही है।
आरबीआई गवर्नर अपनी भूमिका निभाने में पूरी तरह असफल रहे हैं इसलिये उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिये।
देखना यह होगा की सरकार और आरबीआई गवर्नर इस मांग का क्या जवाब देते हैं?

Comments

About Akshay Anand

mm
Akshay Anand write about the Political category at thenachiketa

Check Also

मोदी जी की रैली में विरोध करने पर वृद्ध महिला का सर फोड़ा |

  प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान पुलिस का गैरजिम्मेदाराना रवैया सामने आया है मीडिया में …

Advertisment ad adsense adlogger