Home / Education / NET-JRF के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

NET-JRF के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

tnnetjrf

सीबीएसई द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्ती के लिए हर वर्ष आयोजित की जाने वाली NET एवं JRF की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 नवंबर है। सीबीएसई ने इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशानिर्देश अपनी वेबसाइट पर जारी किये हैं।

परीक्षा तिथि
अब तक यह परीक्षा हर वर्ष दिसंबर के अंतिम रविवार को होती थी, पर नई समय-सारिणी के अनुसार यह परीक्षा 22 जनवरी को होगी।

परीक्षा प्रारूप
परीक्षा के प्रारूप में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी परीक्षा में 3 पेपर होंगे। पहला पेपर 9:30 से 10:45 के बीच संपन्न होगा, जिसमें 60 प्रश्न होंगे और 50 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे, जिसके लिए 100 अंक निर्धारित किये गए हैं। 100 अंकों के ही दूसरे पेपर में 50 प्रश्न होंगे और ये सभी प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। दूसरा पेपर 11:15 से 12:30 के बीच होगा। डेढ़ घंटे के ब्रेक के बाद 2 बजे तीसरा पेपर शुरू होगा जो 4:30 बजे तक चलेगा। इसमें 75 प्रश्न पूछे जायेंगे,जिसमें से सभी प्रश्न करने होंगे।

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये है जबकि पिछड़ा वर्ग के लिए 300 रुपये और अनु.जाति/ जनजाति के लिए यह 150 रुपये है।

शैक्षिक योग्यता एवं आयु
आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता सम्बंधित विषय की मास्टर डिग्री में 55% अंक अनिवार्य हैं। JRF के लिए अभ्यर्थी की आयु 1 जनवरी, 2017 को 28 वर्ष से कम होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियम के अनुसार आयु में छूट दी जायेगी।

Comments

About Vikas Shekhar

Check Also

cbse10th

CBSE 10वीं में बड़ा बदलाव, होम सेण्टर का विकल्प समाप्त !

  CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी …

Advertisment ad adsense adlogger