Home / Entertainment / अमिताभ बच्चन बर्थडे स्पेशल

अमिताभ बच्चन बर्थडे स्पेशल

आज है हिंदी सिनेमा के एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन का जन्मदिन! आइए जानते अमिताभ बच्चन के जीवन के बारे में –

amitabh-bachchan-biography-02-02-jpg1आज से ठीक 74 साल पहले 11 अक्टूबर 1942 को जब इलाहाबाद में मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन के घर एक बच्चे का जन्म हुआ तो कौन जानता था की ये बालक बड़ा होकर पूरे हिंदुस्तान के दिलों पर राज करेगा। उन दिनों देश गुलाम था तो चारों तरफ इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगते थे इसलिए बच्चे का नाम “इंकलाब” रख दिया गया। बाद में इनका नाम अमिताभ रख दिया गया। वैसे इनका आखिरी नाम श्रीवास्तव था पर इनके पिता अपनी कविताओं में “बच्चन” नाम लगाते थे तो इन्होने भी अपने नाम में बच्चन प्रयोग करना शुरू कर दिया जिससे इनका नाम “अमिताभ बच्चन” हो गया। पढने लिखने में बच्चन साहब थे ही मेधावी तो 2 बार एम.ए. किया है।

1973 में इनकी शादी जया भादुड़ी मने जया बच्चन से हुई। अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन इनकी 2 संताने हैं। हालांकि रेखा के साथ इनके प्रेम प्रसंग के किस्से आपने खूब सुने ही होंगे !
बतौर अभिनेता अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म थी “सात हिन्दुस्तानी”! लेकिन इनको असली पहचान मिली “जंजीर” से ! इसके बाद इनको एंग्री यंग मैन के रूप में जाना जाने लगा

इसके बाद तो इन्होने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों की झड़ी लगा दी जिनमे आनंद, दीवार, शोले , अमर अकबर एंथोनी जैसी बहुत सारी फ़िल्में रहीं।


amitabh_rajiv_082912053407अमिताभ बच्चन की राजीव गांधी से अच्छी खासी दोस्ती थी जिसके चलते बच्चन साहब भी कूद पड़े राजनीती में और चुनाव भी लड़ लिया इलाहाबाद से जीत भी गये!
लेकिन फिर कहते है की ना राजनीती एक काजल की कोठरी के समान है जिसमे से बेदाग़ निकल जाना नामुमकिन जैसा है ! बस फिर क्या था अमिताभ बच्चन भी इसी कोठरी में फंस गये! बोफोर्स घोटाले का जिन्न जब बाहर आया तो इनका नाम भी उसमें आ गया, तो इन्होंने राजनीती से तौबा कर लिया और अपना पूरा ध्यान कर लिया फिल्मों की तरफ !
अमिताभ बच्चन के जीवन में बुरा समय एक बार तब भी आया जब 1982 में “कुली” फिल्म की शूटिंग के दौरान ये बुरी तरह घायल हो गये ! चोट इतनी गहरी थी की इनकी मृत्यु तक की अफवाहें चल पड़ी थी पर ये शायद हिंदुस्तान के लोगों की मोहब्बत का असर था की ये फिर स्वस्थ हुए और फिल्मों में धमाकेदार वापिसी की !


bcलेकिन आज के युवाओं के बीच इनकी वापिसी हुई “कोन बनेगा करोड़पति” से! इस शो की लोकप्रियता से इनकी फिल्म जगत में वापिसी हुई! स्टारडम इतना बढ़ा की ये नायक से इस देश के महानायक बन गये! आज हिंदुस्तान का शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो अमिताभ बच्चन को ना जानता हो!

अमिताभ बच्चन सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी छाए हुए हैं फेसबुक और ट्विटर दोनों पर उनके 2-2 करोड से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं! ट्विटर पर तो वो लगातार लोगों से बातचीत करते रहते हैं और सवालों के जवाब भी देते हैं !

महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिवस पर “The Nachiketa” यही प्रार्थना करता है की ईश्वर उन्हें दीर्घकालीन आयु और स्वास्थ्य लाभ दे और वो देश के लोगों में युहीं खुशियाँ बांटते रहें !

mte1oda0otcxotg4mdu5njyx

Comments

About Jitender Yadav

Check Also

20 boyfriends ने iPhone तोहफे में दिया, और लड़की ने सभी फोन बेच कर अपने लिए घर ले लिया

अपना सपनो का घर बनाने में पूरी उम्र निकल जाती है, लोग अपनी पूरी जिंदगी …

Advertisment ad adsense adlogger